Summary of The Browning Version Chapter in Hindi Class 11th Chapter 7

0
244

“द ब्राउनिंग वर्जन” टेरेंस रैटिगन द्वारा लिखित एक नाटक है जो एंड्रयू क्रोकर-हैरिस नाम के एक मध्यम आयु वर्ग के स्कूल शिक्षक की कहानी कहता है। क्रोकर-हैरिस एक मोहभंग और दुखी आदमी है जो कई सालों से लड़कों के स्कूल में क्लासिक्स पढ़ा रहा है। उनके सहयोगियों द्वारा उनका व्यापक रूप से सम्मान किया जाता है, लेकिन उनके छात्रों द्वारा उन्हें पसंद नहीं किया जाता है और उनकी पत्नी के साथ तनावपूर्ण संबंध हैं।

नाटक क्रोकर-हैरिस की सेवानिवृत्ति के दिन शुरू होता है, और जैसे ही वह स्कूल को अलविदा कहता है, उसे “ब्राउनिंग संस्करण” की एक प्रति दी जाती है – एशेकिलस के नाटक “एगेमेमोन” का अनुवाद – उसके छात्रों में से एक के रूप में एक विदाई उपहार। दयालुता का यह छोटा सा कार्य क्रोकर-हैरिस को गहराई से छूता है, और वह अपने जीवन और अपने द्वारा किए गए विकल्पों पर विचार करना शुरू कर देता है।

पूरे नाटक के दौरान, क्रोकर-हैरिस के पास कई पात्र आते हैं जो उसके अतीत और वर्तमान परिस्थितियों पर प्रकाश डालने में मदद करते हैं। उनकी पत्नी, मिल्ली का एक साथी शिक्षक के साथ संबंध होने का पता चला है, और जब क्रोकर-हैरिस को यह पता चलता है तो उनका रिश्ता और तनावपूर्ण हो जाता है। उसका अपने पूर्व छात्र टैपलो से भी सामना होता है, जो बताता है कि अन्य छात्र क्रोकर-हैरिस का सम्मान नहीं करते थे क्योंकि वे देख सकते थे कि वह अपने जीवन में नाखुश था।

जैसे-जैसे नाटक आगे बढ़ता है, क्रोकर-हैरिस को “ब्राउनिंग वर्जन” में सुंदरता और अर्थ दिखाई देने लगता है, और साहित्य की यह नई सराहना उन्हें अपने जीवन में की गई गलतियों के संदर्भ में आने में मदद करती है। जैसे ही वह अपने जीवन में एक नए अध्याय की ओर बढ़ता है, उसे अंत में शांति और बंद होने का एहसास होता है।

“द ब्राउनिंग वर्जन” एक मर्मस्पर्शी और विचारोत्तेजक नाटक है जो अकेलेपन, अफसोस और जीवन में अर्थ की खोज के विषयों की पड़ताल करता है। क्रोकर-हैरिस के चरित्र के माध्यम से, रैटिगन दिखाता है कि कैसे सबसे सम्मानित और सफल व्यक्ति अभी भी अपने आसपास की दुनिया से अतृप्त और डिस्कनेक्ट महसूस कर सकते हैं। नाटक जीवन में अर्थ और उद्देश्य खोजने के महत्व और कला और साहित्य की परिवर्तनकारी शक्ति का एक शक्तिशाली अनुस्मारक है।

Content

Previous articleChapter 7: The Browning Version Class 11th Summary, NCERT Solution, Notes
Next articleSummary of The Browning Version Class 11th Chapter 7

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!