Hindi Summary Of Childwood Class 11th Chapter 8

0
515

Childwood Summary In Hindi

कवि बाल्यावस्था (बचपन) की समाप्ति (हानि) के विषय में व्याकुल प्रतीत होता है। यह बड़े होने की प्रक्रिया में सामान्य है। फिर भी कवि अपने दो प्रश्नों के उत्तर ढूँढने का प्रयास करता है। प्रश्न है: ‘मेरा बचपन कब बीत गया?’ तथा ‘मेरा बचपन कहाँ गया?’

उसके बाल्यावस्था (बचपन) के प्रस्थान के समय में पहली सम्भावना उस आयु से सम्बन्धित है जब उसने ग्यारह वर्ष की आयु पूरी की थी। तब उसने अपने समझ सकने की शक्ति विकसित की थी। तब उसे यह ज्ञान हुआ कि नरक तथा स्वर्ग भूगोल में नहीं पाए जा सकते। क्योंकि उन्हें संसार में किसी निश्चित स्थान पर स्थित नहीं किया जा सकता, तो वह इस निष्कर्ष पर पहुँचा कि वे विद्यमान ही नहीं थे। इस प्रकार वह अपनी तर्कशक्ति के आधार पर एक तर्क संगत निष्कर्ष तक पहुँचा।

दूसरी सम्भावना उस समय से सम्बन्धित है जब उसने वयस्कों का पाखण्ड (मिथ्या चरित्र) समझ लिया। वे कतई ऐसे नहीं थे जैसे कि वे प्रतीत होते थे। वे प्यार की बातें करते थे तथा प्यार के परामर्श (उपदेश) देते थे किन्तु इतने स्नेह से व्यवहार नहीं करते थे।

तीसरी सम्भावना उस समय से सम्बन्धित है जब उसने यह पाया कि वह अपने मस्तिष्क को स्वामी स्वयं है। वह इसे जैसे चाहे वैसे ही प्रयोग कर सकता था। वह अब अपने विचार उत्पन्न कर सकता था तथा उसे दूसरों के विचार दोहराने की आवश्यकता नहीं थी। उसके ऊपर अपने निजी अस्तित्व की भावना प्रकट हुई। वह आश्चर्य करता है कि क्या उसने अपना बचपन इन दिनों में से किसी दिन गंवा दिया।

अन्तिम छन्द में, कवि इस समस्या पर बातें करता है कि उसकी बाल्यावस्था (बचपन) कहाँ अदृश्य (गायब) हो गई। अपने सीमित ज्ञान के आधार पर वह सोचता है कि उसकी बाल्यावस्था (बचपन) किसी ऐसे भूले-भटके स्थान पर चली गई है जो किसी शिशु के चेहरे में छिपी हुई थी। कवि का निहित (छिपा हुआ) अर्थ यह है कि किशोरावस्था उसी प्रकार बाल्यावस्था (बचपन)के बाद आती है जैसे कि बाल्यावस्था ने शैशव का स्थान लिया है। यह बड़े होने की प्रक्रिया में एक निश्चित अवस्था है।

Content

Tags: childhood class 11th summary,childhood class 11th mcq,childhood class 11th notes,childhood class 11th in hindi,central idea of childhood class 11th,what is the poet’s feeling towards childhood class 11th english,what is the poet’s feeling towards childhood class 11th,childhood class 11 summary,childhood class 11 word meaning,summary of childhood class 11th,poem childhood class 11th,question answers of the poem childhood class 11th,childhood summary class 11th,childhood poem class 11th,childhood central idea class 11th,childhood questions class 11th,childhood class 11 summary questions and answers

Previous articleExtra Questions Of The Browning Version Class 11th Chapter 7
Next articleSummary of Childwood Class 11th Chapter 8

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!